*अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर NDRF द्वारा योग कार्यक्रम का हुआ आयोजन* *रिपोर्ट – कैलाश सिंह*

0
7

*अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर NDRF द्वारा योग कार्यक्रम का हुआ आयोजन*
: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 11वीं वाहिनी राष्ट्रीय आपदा मोचन बल द्वारा कमांडेंट श्री मनोज कुमार शर्मा के दिशा निर्देश पर रीजनल रेस्पांस सेन्टर गोरखपुर के तैनाती स्थल चरगांवा में ऑनलाइन योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।इस बार सातवा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कोरोना महामारी की वजह से डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मनाया गया।
इस योग कार्यक्रम में सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने अपने अपने घरों से परिवार सहित ऑनलाइन जुड़ कर योग किया।

क्षेत्रीय प्रत्युत्तर केंद्र गोरखपुर एनडीआरएफ कैंप मै मौजूद सभी रैंक के कार्मिकों ने प्रशिक्षण हॉल मे बड़े जोश व उत्‍साह के साथ भाग लिया।
इस अवसर पर ध्यान तथा योग के अलग-अलग आसनों व मुद्राओं को उपस्थित सभी कार्मिकों ने कुशल प्रशिक्षकों की देखरेख तथा दिशा निर्देश में किया गया। वहीं कार्मिकों को योग के महत्‍व के बारे में भी बताया गया। इस साल योग दिवस की थीम *”घर पर योग और घर-घर योग”* रखी गई थी।
इस मौके पर एनडीआरएफ के डिप्टी कमाण्डेंट पी. एल. शर्मा ने कहा कि योग से मन शांत रहता है एवं तनाव कम होता है। साथ ही यह शरीर की सभी क्रियाओं को सही दिशा में नियंत्रित भी करता है। योग से सकारात्‍मकता का भाव प्रवाहित होता है, जिससे शरीर स्‍वस्‍थ रहता है।
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि जरूरी नहीं कि योग के लिए कई घंटो का वक्‍त निकाला जाये। यदि हमलोग नियमित रूप से योग के लिए मात्र 30 मिनट का वक्‍त निकालते हैं तो इसका दूरगामी सकरात्‍मक असर हमारे जीवन शैली में होगा।
इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं ऑनलाइन संपन्न कराई गई। इस अवसर पर मुख्य रूप से निरीक्षक डीपी चंद्रा, उप निरीक्षक विक्रम सिंह, सहायक उपनिरीक्षक हर्ष लाल, चंद्रमोहन मुख्य आरक्षी दीवान चंद, प्रभाकर एवं अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here