*आज दिनांक 23-10-2020 को *माननीय मुख्यमंत्री उ0प्र0 द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा/ सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु चलाए जा रहे विशेष अभियान “मिशन शक्ति”* के अन्तर्गत वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश*

0
36

 

आज दिनांक 23-10-2020 को *माननीय मुख्यमंत्री उ0प्र0 द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा/ सम्मान एवं स्वावलंबन हेतु चलाए जा रहे विशेष अभियान “मिशन शक्ति”* के अन्तर्गत वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलों से चिन्हित 18 थानों में स्थापित महिला हेल्प डेस्क के क्रम में जनपद गोरखपुर के थाना खोराबार से संवाद कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया । इस अवसर पर श्री विपिन सिंह- ग्रामीण विधायक, अपर पुलिस महानिदेशक गोरखपुर जोन गोरखपुर, आयुक्त- गोरखपुर मण्डल, पुलिस उप-महानिरीक्षक गोरखपुर परिक्षेत्र गोरखपुर, जिलाधिकारी गोरखपुर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गोरखपुर, शान्ति देवी- जिला उपाध्यक्ष (भाजपा), डा0 सुमन शुक्ला- बाल संरक्षण अधिकारी गोरखपुर,श्रीमति किरन श्रीवास्तव- शिक्षिका हिन्दी (सेन्ट जोसेफ स्कूल खोराबार), श्रीमति मीना गुप्ता- प्रधान जंगल सिकरी, उषा दास- समाज सेविका (एशियन सहयोगी संस्था), सुनिता पासवान- महिला कार्यकर्ता, श्रीमति संजू देवी- महिला कार्यकर्ता, इन्दू सिंह- महिला कार्यकर्ता, राना परवीन- महिला कार्यकर्ता सहित अन्य अधि0/कर्म0 गण व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहें ।

*“मिशन शक्ति” के अन्तर्गत जनपद गोरखपुर में पुलिस विभाग द्वारा थाना एवं जनपद स्तर पर निम्नलिखित कार्यवाही की गयी*
*1.* जनपद के सभी थानो (28) पर महिला हेल्प डेस्क की स्थापना की गयी है जहां 24×7 कम्प्यूटर दक्ष व प्रशिक्षित महिला पुलिस कर्मियों को नियुक्त किया गया है । आगन्तुक महिला/ पीडिता द्वारा शिकायती प्रार्थना पत्र दिए जाने पर उन्हें पावती (शिकायत पर्ची) दी जा रही है तथा हेल्प डेस्क महिला पुलिस कर्मियों द्वारा उन्हें महिलाओं के अधिकार के प्रति जागरूक करते हुए विशेष रूप से महिला हेल्प लाइन नं0 1090/1091/1098/1076/,108, 102,112, 181 की जानकारी देते हुए जागरूक किया जा रहा है ।
*2.* महिला सशक्तिकरण हेतु बालिकाओं/महिलाओं को आत्मरक्षार्थ पुलिस के योग्य प्रशिक्षको द्वारा जनपद में भिन्न-भिन्न स्थानो पर ट्रेनिंग दी जा रही है ।
*3.* क्षेत्राधिकारी / थाना प्रभारी / बीट प्रभारी द्वारा क्षेत्र भ्रमण के दौरान लोगो को जागरूक करते हुए उन्हे महिलाओं/बालिकाओं से अच्छा व्यवहार करने व उनके विरूद्ध अपराध न करने की सख्त हिदायत दी जा रही है ।
*4.* पीए सिस्टम व थाना / डायल 112 वाहन से महिला सशक्तिकरण/ अधिकारों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ।
*5.* थाना के अपराध रजिस्टर को अद्यावधी कर सभी प्रकार के महिला अपराधों की जानकारी पूर्ण कर ली गयी है ।
*6.* प्रत्येक थाने पर एक रजिस्टर रखा गया है । जिसमें एण्टी रोमियों स्क्वायड द्वारा की गयी कार्यवाही का विवरण, पकड़े गए मनचलों का नाम/ पता/ मो0नं0 तथा उनके विरूद्ध की गयी कार्यवाही का उल्लेख किया जा रहा है ।
*7.* महिला सम्बन्धी अपराधों (बलात्कार,छेड़खानी, पाक्सो एक्ट) में प्रकाश में आए अभियुक्तों के जमानत पर जेल से बाहर आने पर उनके ऊपर निगरानी व अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है ।
*8.* क्षेत्राधिकारी/ थानाध्यक्ष द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में स्थित बालिका विद्यालयों/ कॉलेजों के प्रधानाचार्य/ अध्यापकों से सम्पर्क कर शोहदों/ मनचलों के विषय में पूर्ण जानकारी/ चिन्हित कर वैधानिक/ निरोधात्मक कार्यवाही की जा रही है ।
*9.* महिला सम्बन्धी अपराध के अभियुक्तों से सम्बन्धित सभी अद्यावधिक सूचना नाम, मोबाइल न0 व जमानतदार के साथ क्षेत्राधिकारी कार्यालय में रखी जा रही है ।
*10.* जनपद के 29 एण्टी रोमियों स्क्वायड द्वारा अभियान चलाकर महिलाओं/ बालिकाओं से छेड़खानी करने वालों को कड़ी चेतावनी दी जा रही है व आवश्यकता पड़ने पर वैधानिक कार्यवाही भी की जा रही है । अभियान के दौरान BODY WORN CAMERA से विडियोग्राफी भी करायी जा रही है । अब तक 1161 स्थानों पर 3047 व्यक्तियों को चेक किया गया जिनमें से 39 व्यक्ति / अभिभावक से शपथ पत्र भरावाया गया । इसके अतिरिक्त अन्तर्गत धारा 151 सीआरपीसी में 127 के विरूद्ध कार्यवाही की गयी व अन्तर्गत धारा 107/116 सीआरपीसी में 100 व्यक्तियों को निरूद्ध किया गया ।
एण्टी रोमियों स्क्वायड द्वारा सार्वजनिक स्थानों जहां महिलाओं/ बालिकाओं का अधिकतर आवागमन होता है , चिन्हित कर सतत निगरानी की जा रही है ।
*11.* जनपद में 76 शेरनी दस्तों द्वारा सार्वजनिक स्थानों पर भ्रमणशील रहते हुए महिलाओं को तात्कालिक सहायता प्रदान करते हुए असामाजिक तत्वों / शोहदों के विरूद्ध आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जा रही है ।
*12.* महिला कॉलेजों/बालिका विद्यालयों में शिकायत पेटिका लगायी गयी है । प्राप्त शिकायतों को क्षेत्राधिकारी/ थानाध्यक्ष द्वारा संज्ञान में लेकर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है ।
*13.* नोडल अधिकारी का नं0 /महिला हेल्प लाइन नंबरों को सार्वजनिक स्थानो पर चस्पा कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ।
*14.* जनपद में महिलाओं से सम्बन्धित (बलात्कार, छेड़खानी एवं अन्य लैंगिक अपराध) अपराधों में वर्ष 2019-20 में 46 अपराधियों को सजा दिलायी गयी ।

*इसके अतिरिक्त जनपद गोरखपुर के स्वास्थ्य विभाग, परिवहन विभाग, औद्योगिक विभाग, शिक्षा विभाग, महिला कल्याण विभाग सहित अन्य विभागों द्वारा भी मिशन शक्ति के अन्तर्गत जनपद में विभिन्न स्थानों पर जागरूकता सम्बन्धी कार्यशाला का आयोजन कर महिलाओं / बालिकाओं को लैंगिक समानता / सुरक्षा / लैंगिक हिंसा / साइबर सुरक्षा / बाल मनोविज्ञान के प्रति जानकारी देते हुए जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया ।*
[23/10, 20:09] +91 92352 00007: *शिकायत मिलने के बाद जांच में मिली खामियों पर अस्पताल को किया गया सील*

गोरखपुर/प्राप्त शिकायतों के आधार पर आज दिनांक 23.10.2020 को मुख्यचिकित्साधिकारी,गोरखपुर के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग की टीम ने संवेदना हास्पिटल शिवपुर सहबाजगंज गोरखपुर का निरीक्षण किया |निरीक्षण के दौरान उक्त अस्पताल के संचालक द्वारा पंजीकरण से सम्बंधित कोई प्रपत्र उपलब्ध नहीं कराया जा सका | सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था। बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण की व्यवस्था मानक के अनुसार नहीं थी। अस्पताल के आपरेशन थिएटर को सील करते हुए निर्देशित किया गया कि भर्ती मरीजों को यथाशीघ्र डिस्चार्ज करें तथा तत्काल प्रभाव से कोई नया मरीज भर्ती नहीं करें |अस्पताल को नोटिस जारी कर दी गई है और नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही जारी है |
[23/10, 20:09] +91 92352 00007: *प्रेस नोट Dial 112 जनपद – गोरखपुर दिनांक – 23/10/2020*

*विषयः बुजुर्ग को टक्कर मारकर भाग रहे आरोपी कार चालक को पीआरवी ने पकड़ बुजुर्ग को अस्पताल में भर्ती कराया ।*

*घटना का विवरण–* पीआरवी 0332 को दिनाँक 23/10/2020 को समय 10:08 पर थाना चौरी-चौरा अन्तर्गत फुटहवा चौराहा महिवा डिग्री कॉलेज के पास से कॉलर ने एक्सीडेंट की सूचना दी । इस सूचना पर पीआरवी ने तत्काल मौके पर पहुँचकर देखा कि एक कार संख्या यूपी 53 सीके 6015 के चालक ने एक बुजुर्ग को टक्कर मारकर गम्भीर रुप से घायल कर दिया है । पीआरवी ने घटना की सूचना स्थानीय थाने को देते हुये फोर्स मौके पर बुलाकर आरोपी चालक को पकड़कर उनके सुपुर्द कर घायल बुजुर्ग को पीआरवी द्वारा सीएचसी चौरी-चौरा में भर्ती कराया व परिजनों को सूचित किया ।
[23/10, 20:09] +91 92352 00007: संदिग्ध परिस्थितियों में एक की मौत

कस्बे में लगातार हो रही मौत से नगर के लोग दहशत में

संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत को डेंगू से जोड़ने को लेकर नगर में है चर्चा

बढ़नी सिद्धार्थनगर
बीती रात को कस्बे के निवासी रवि साहू का गोरखनाथ अस्पताल में इलाज के दौरान संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी । लगातार हो रही मौतों से नगर के लोग दहशत में है ।
मिली जानकारी के मुताबिंक नगर पंचायत वार्ड नम्बर 8 के निवासी रामप्रसाद के पुत्र राजू साहू का पेट में दर्द हो रहा था । परिजनों ने इलाज के लिए गोरखपुर गोरखनाथ अस्पताल में भर्ती कराया था । शुक्रवार को जांच के लिए नम्बर लगा था । लेकिन उससे पहले बीती रात को मौत हो गयी । कस्बे में मौत की खबर सुनते ही लोगो द्वारा युवक की मौत को डेंगू से जोड़ रहे है ।
गौरतलब है की डेंगू कस्बे में अपनी कहर बर्फा रहा है । जिससे आधा दर्जन से अधिक लोगो की मौत हो गयी । तो वही सैकड़ो की संख्या में लोग बीमार है । लोगो ने बताया की स्वास्थ्य महकमा अगर समय से जागा होता और इलाज की व्यवस्था की जाती तो इतनी मौते नही होती । आधा दर्जन मौत होने के बावजूद जिले के स्वास्थ्य मंत्री को कोई फ़िक्र ही नही है । कस्बे में संक्रमित लोगो में प्लेटलेट्स का कम होना जांच का विषय है । वही लोगो द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है की पानी से तो नही लोगो का प्लेटलेट्स कम हो रहा है । बहरहाल स्वास्थ्य विभाग व आलाधिकारी को मामले को गम्भीरता से लेते हुए हर बिन्दुओ पर जांच करनी चाहिए ताकि आने वाले दिनों में हो रही मौतों को रोक सके ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here