*आम लोगो को झटका: आज से आपका रसोई गैस सिलेंडर महंगा हो गया ,जानिए कितने बड़े दाम.*

0
111

आम लोगो को झटका: आज से आपका रसोई गैस सिलेंडर महंगा हो गया ,जानिए कितने बड़े दाम..

देशभर में बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी को एक और बड़ा झटका लगा है. अब सरकारी तेल कंपनियों ने रसोई गैस के रेट्स में इजाफा कर दिया है. CNBC से मिली जानकारी के मुताबिक आज से आपका रसोई गैस सिलेंडर 50 रुपया महंगा हो गया है.एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें 2 दिसंबर यानि आज से लागू हो जाएंगी. इस इजाफे के बाद से देश की राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस की कीमत 644 रुपये हो गई है.
गौरतलब है कि 1 दिसंबर को आयल मार्केटिंग कंपनियों ने कामर्शियल गैस के रेट्स में इजाफा कर दिया था. इस दौरान 19 किलो वाले सिलेंडर में 55 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी.CNBC आवाज के रिपोर्टर असीम मिनचंदानी को मिली जानकारी के मुताबिक देश भर में घरेलू गैस की कीमतों में इजाफा हुआ है, पहले जो रेट थे उनमें 50 रुपये का इजाफा हो गया है जिससे प्रत्येक राज्य में अलग-अलग रेट हो जाएंगे.
बता दें कि इससे पहले अंतिम बार 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलिंडर के दाम जुलाई में बढ़े थे. जुलाई में कीमतों में सिर्फ 4 रुपये की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई थी. वहीं इससे पहले राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था जबकि मई में 162.50 रुपये सस्ता हो गया था.
औसत अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा के एक्सचेंज रेट के हिसाब से एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं इसी वजह से एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी की रकम में भी हर महीने में बदलाव होता है. जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भाव में बढ़ोत्तरी देखी जाती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है और जब दरें नीचे आती है तो सब्सिडी में कटौती की जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here