*एसएसबी जवानों ने की साफ-सफाई, लोगों को भी किया जागरुक – रिपोर्ट – सुनील चौधरी*

0
165

एसएसबी जवानों ने की साफ-सफाई, लोगों को भी किया जागरुक

महराजगंज /सोनौली थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत भगवानपुर के टोला मदरी में आज ग्राम प्रधान और एसएस बी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत साफ सफाई कर नागरिको को जागरूक किया गया।तथा ग्राम प्रधान के प्रयास से बीओपी भगवानपुर द्वारा नागरिक कल्याण कार्यक्रम के तहत एसएसबी द्वारा समय-समय पर सीमा क्षेत्र के ग्रामीणों को सफाई व ग्रामीणों के कल्याण के लिए कई तरह के कार्यक्रम संचालित करवाते रहते है। वातवरण को और स्वच्छ बनाने में लगे है जिसमें निश्शुल्क खाद्य सामग्री, दवाइयां, स्कूली बच्चों को बैग, किताब, खेल व कृषि उपकरण आदि उपलब्ध कराया जाता है। समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को जागरूक करने का प्रयास भी करती है।भगवानपुर ग्राम पंचायत साफ-सफाई के मामले में शहर को आईना दिखा रहा है। वहां शहर से बेहतर सफाई व्यवस्था है। प्रधान ने गांव में सुंदर पंचायतघर बनाया है अफसर जिसकी तारीफ करते नहीं थकते। प्रधान ने पंचायत घर को मिनी सचिवालय का नाम दिया है। गांव की सभी गलियां पक्की हैं और रोजाना साफ-सफाई होती है।
गांव में बेहतर साफ-सफाई
ब्लाक नौतनवां के गांव भगवानपुर की आबादी 8000 है। यहां प्रधान श्रीमती गीता सिंह हैं जो स्वच्छ भारत मिशन के तहत पूरे गांव की साफ-सफाई पर विशेष जोर देती हैं। उन्होंने गांव-गांव में डस्टबिन रखवा दी है, जिनमें आने वाले कूड़े का निस्तारण कराते हैं। वह अपने कार्यकाल में गांव की सभी गलियों को पक्का करा चुके हैं, ताकि जलभराव जैसी समस्या का सामना न करना पडे़। इसके अलावा गांव में कूड़े कचरे का भी प्रधान समाधान करा रहे हैं। गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग एकत्रित कराकर उसे निस्तारित किया जाता है। गांव में नियमित सफाई होती है। गांव के लोग भी खुद साफ-सफाई में सक्रिय रहते हैं। मकानों के बाहर नालियां चोक न रहे, इसके लिए लोग साफ-सफाई पर ध्यान देते हैं।
स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने में ग्राम प्रधान प्रतिनिधि जयराम सिंह,असिस्टेंड कमांडेंड अनीश कुमार,व ग्रामवासी राम सिंह,विनय,राजेन्द्र प्रसाद,साहिल,सोनू,आदि मौजूद रहे।

*रिपोर्ट – सुनील चौधरी*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here