*कुछ ही घंटों में दस्तक देगा मॉनसून, दिल्ली सहित इन जगहों पर 1 जून तक होगी बारिश——*

0
12

कुछ ही घंटों में दस्तक देगा मॉनसून, दिल्ली सहित इन जगहों पर 1 जून तक होगी बारिश————–भारत में मॉनसून कुछ ही घंटों में दस्तक देने वाला है। मौसम विभाग (Weather Forecast Today) ने रविवार को ये जानकारी दी।इसके मुताबिक दिल्ली सहित कई जगहों पर अगले कुछ दिनों तक बारिश होगी। दरअसल भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 31 मई को मानूसन के केरल पहुंचने की भविष्‍यवाणी की है। IMD ने कहा कि तटीय केरल में सोमवार से मॉनसून के चलते बारिश शुरू हो सकती है।रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह तक मॉनसून 21 मई को ही पहुंच चुका था। IMD के वरिष्ठ वैज्ञानिक राहुल एम ने कहा, “केरल में 31 मई के करीब दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. इसके पांच जून तक गोवा पहुंचने की उम्मीद है।”
मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश और आस-पास के क्षेत्र पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।भारत में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून (Monsoon) के आगमन के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, “1 जून तक हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली (Rain Alert in Delhi) में अलग-अलग स्थानों पर बिजली और तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।” इसमें कहा गया है कि 3 जून को असम, मेघालय, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।”
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून दक्षिण पश्चिम तथा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के और हिस्सों की ओर बढ़ गया है एवं केरल में 31 मई तक इसके पहुंचने के आसार हैं।अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में पिछले दो सप्ताह में चक्रवाती तूफान ताउते और यास आए। इन दोनों तूफानों की वजह से देश में कई जगहों पर भारी बारिश हुई।
मौसम विभाग ने कहा, दक्षिण पश्चिम मॉनसून 27 मई की सुबह मालदीव-कोमोरिन इलाके, दक्षिण पश्चिम तथा पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों की ओर, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के अधिकतर हिस्सों और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों की ओर बढ़ गया है।’’
उसने कहा, केरल में 31 मई के आसपास दक्षिण पश्चिम मॉनसून की शुरूआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो सकती हैं।’’ केरल में मॉनसून के पहुंचने की सामान्य तारीख एक जून है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here