*गोरखपुर 19 मई, । मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सरदार नगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौरी*

0
4

गोरखपुर 19 मई, । मण्डलायुक्त जयन्त नार्लिकर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सरदार नगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौरी चौरा में कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ ग्राम गौनर में निगरानी समिति के कार्यों का निरीक्षण किया। मण्डलायुक्त ने ग्राम गौनर मे निगरानी समिति के सदस्यों को प्रोत्साहित करते हुये प्रत्येक निगरानी समिति को पल्स आक्सीमीटर , इन्फ्रारेड थर्मामीटर, सैनिटाइजर एवं मास्क उपलब्धता की जानकारी प्राप्त करते हुये ग्राम गौनर मे प्रत्येक घर का सर्वे कराने का निर्देश दिया।उन्होने कहा कि कोरोना के संक्रमण की चेन को तोडने के लिये हम सभी को भी अनुशासन मे रहना होगा और हमें मास्क पहनना होगा साथ ही सोशल डिस्टेसिग का पालन करना होगा और अन्य लोगो को भी जागरूक करना होगा ।
उन्होने ने आर.आर.टी. टीम एवं निगरानी समिति के सदस्यों से संवाद करते हुए कहा कि निगरानी समिति का कार्य बहुत महत्वपूर्ण है निगरानी समिति में आशा, ए.एन.एम. के साथ साथ ग्राम पंचायत सचिव की भी भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि गांव में लक्षण वाले व्यक्तियों की तत्काल कोविड जांच करायी जाये और मरीजों को दिये जाने वाले दवाओं में आयुर्वेद की भी दवा शामिल की जाये तथा आर.आर.टी. टीम अनिवार्य रूप से होम आइसुलेशन में रह रहे मरीजों की जांच करें।
उन्होने कहा कि प्रत्येक निगरानी समिति को मेडिसिन किट अवश्य दिया जाये, जिससे कि वे आवश्यकतानुसार संभावित संक्रमितों अथवा लक्षणयुक्त व्यक्तियों को औषधि प्रदान कर सकें। इसके उपरान्त उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चौरी चौरा का निरीक्षण कर वहा पर कोविड-19 के लिये एल-2 स्तर का चिकित्सालय तैयार करने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रजीत सिंह एव अन्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here