*ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव में वायु गुणवत्ता बेहद खराब -*

0
51

ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुड़गांव में वायु गुणवत्ता बेहद खराब -*

 

 

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के फरीदाबाद, गुड़गांव, गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद के कुछ हिस्सों में बुधवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई। यह जानकारी एक सरकारी एजेंसी ने दी है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक दिल्ली के चारों पड़ोसी जिलों में पार्टिकुलेट मैटर (पीएम) 2.5 और पीएम 10 प्रदूषकों की अधिकता रही।

सूचकांक के मुताबिक, 0 से 50 के बीच वायु गणुवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) को ‘अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम, 201 से 300 के बीच ‘खराब, 301 से 400 के बीच ‘बेहद खराब और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर माना जाता है। सीपीसीबी के शाम आठ बजे के आंकड़े के मुताबिक, फरीदाबाद के सेक्टर 11 में स्थित स्टेशन में एक्यूआई 365 मापा गया, न्यू इंडस्ट्रीयल टाउन में 316, सेक्टर 30 में 278 और सेक्टर 16ए में 271 मापा गया।

गुड़गांव के सेक्टर 151 में एक्यूआई 331, विकास सदन में 238 और टेरी ग्राम में 228 मापा गया। गौतमबुद्ध नगर के नोएडा सेक्टर 116 में एक्यूआई 227, सेक्टर 62 में 264 और सेक्टर एक में 249 रिकॉर्ड किया गया। सीपीसीबी आंकड़ों के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में एक्यूआई 340 रहा जबकि नॉलेज पार्क तीन में यह 246 रहा।

गाजियाबाद के लोनी में शाम आठ बजे एक्यूआई 297, इंदिरापुरम में 270, संजय नगर में 268 और वसुंधरा में 191 रहा। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 15 अक्टूबर से श्रेणीबद्ध प्रतिक्रिया कार्य योजना (जीआरएपी) लागू होने के बावजूद वायु गणुवत्ता खराब हुई है। वर्ष में इस समय के दौरान दिल्ली-एनसीआर की वायु गुणवत्ता खराब हो जाती है जिसे देखते हुए जीआरएपी लागू किया जाता ग्रेटर नोएडा में बैंक लूटने वाले दूसरे बदमाश को भी पुलिस मुठभेड़ में लगी गोली -*

 

ग्रेटर नोएडा के इंडियन बैंक में लूट करने वाले एक और बदमाश से बुधवार की रात पुलिस की मुठभेड़ हुई है। इससे पहले बुधवार की देर शाम पुलिस ने मुठभेड़ के बाद एक बदमाश को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने पकड़े गए बदमाश के पास से लूटे गए ₹41,430 और ₹20,000 की नकली करेंसी बरामद की है। इस बदमाश ने लूट के ₹40,000 नोएडा के बैंक में जमा करा दिए थे। पुलिस ने घायल बदमाश को अस्पताल में भर्ती करवाया है।

ग्रेटर नोएडा के एडिशनल डीसीपी विशाल पांडे ने बताया पकड़ा गया बदमाश अनुज कुमार दुबे सदरपुर सेक्टर-45 नोएडा का रहने वाला है। कुख्यात बदमाश ने 6 अक्टूबर को अपने साथियों के साथ मिलकर इंडियन बैंक में लूट की थी। बदमाश ने लूटे गए ₹40,000 नोएडा के इंडियन ओवरसीज बैंक में जमा करवा दिए थे। पुलिस ने बदमाश के पास है ₹41,430 और ₹20,000 की नकली करेंसी बरामद की है। पुलिस ने बताया पकड़ा गया बदमाश नकली करेंसी बनाकर बाजार में चलाता है। बदमाश असली नोटों के साथ नकली नोटों को मिलाकर बाजार में चलाता है।

एडीसीपी ने बताया की दुबे के खिलाफ जिले के विभिन्न थानों में 9 मुकदमे दर्ज हैं। पुलिस इसके अन्य अपराधिक रिकॉर्ड के बारे में जानकारी कर रही है।

इससे पहले बुधवार की रात को भी पुलिस ने नोटों की मड़ैया गांव के पास दो लुटेरों को घेर लिया था। जिसमें पुलिस ने करीब 15 दिन पहले ग्रेटर नोएडा में बैंक लूट को अंजाम देने वाले एक बदमाश को मुठभेड़ में गोली मारी थी। बदमाश की पहचान अमित कुमार निवासी खेड़ी ग्रेटर नोएडा के रूप में हुई थी। अभियुक्त के कब्जे से बैंक लूट के 1 लाख 1 हजार रुपये, 58,000 रुपये के नकली नोट, नोट छापने की मशीन, एक पिस्टल मय कारतूस और एक मोटरसाइकिल नम्बर यूपी 16 बीबी 1435 बरामद की गई थी।

दरअसल, ग्रेटर नोएडा के सिग्मा सेक्टर स्थित इंडियन बैंक में 6 अक्टूबर की दोपहर बाद साढे़ तीन बजे के करीब तीन हथियारबंद बदमाशों ने धावा बोल दिया था। बैंक के कैशियर और वहां मौजूद एक ग्राहक के साथ मारपीट करके 3.90 लाख रुपये नकद लूट लिए थे। बदमाशों ने विरोध करने पर गार्ड के साथ मारपीट कर उसे गंभीर रूप से घायल भी कर दिया था।

उस दिन गौतमबुद्ध नगर के अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार ने बताया था कि बीटा-2 थाना क्षेत्र के सिग्मा सेक्टर में इंडियन बैंक है। वहां पर मंगलवार की शाम साढे़ तीन बजे के करीब तीन हथियारबंद बदमाश आए। बदमाशों ने बैंक में घुसते ही हथियार के बल पर कैशियर को बंधक बना लिया और उसके साथ मारपीट करके दो लाख 16 हजार रुपये लूट लिए थे।
[23/10, 00:02] +91 93104 40043: *नोएडा ‘मिशन शक्ति’ के तहत पाॅक्सो एक्ट में फरार चल रहे 2 अपराधी गिरफ्तार -*

 

गौतम बुद्ध नगर में महिला सशक्तिकरण के लिए पिछले कुछ दिनों से ‘मिशन शक्ति’ अभियान चल रहा है। जिसके तहत पुलिस महिलाओं को जागरूक कर रही है और महिलाओं के साथ अपराध करने वालों पर सख्त रवैया अपना रखा है। महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत नोएडा पुलिस एक्शन मोड में दिखाई दे रही है।

नोएडा की थाना 39 पुलिस ने पॉक्सो एक्ट जैसे संगीन अपराध में फरार चल रहे अफसीन व हाजिर नाम के दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है। दोनों को उस समय गिरफ्तार किया गया, जब नोएडा के सेक्टर 37 बस स्टॉप से वह दूसरे शहर भागने की फिराक में थे।

आपको बता दें कि महिला सशक्तिकरण के तहत गौतम बुद्ध नगर में अभियान चलाया जा रहा है। मार्केट व सड़कों पर घूमने वाली महिलाओं को पुलिस द्वारा जागरूक किया जा रहा है। साथ ही जितने अपराधी पॉक्सो एक्ट व महिलाओं के साथ छेडछाड जैसे संगीन अपराधों में थानों से फरार चल रहे हैं, उनकी गिरफ्तारी की जा रही है।

पुलिस का दावा है कि जल्द ही और अपराधियों को भी सलाखों के पीछे भेजा जाएगा। वहीं आज पॉक्सो एक्ट में फरार चल रहे अफसीन व हाजिर की गिरफ्तारी बड़ी कामयाबी मानी जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here