*ग्रेटर नोएडा वेस्ट बालकनी में रखे फ्रिज में हुए शॉर्ट सर्किट से फ्लैट में आग लगी, न बजा अलार्म और न चला फायर सिस्टम*

0
56

*ग्रेटर नोएडा वेस्ट बालकनी में रखे फ्रिज में हुए शॉर्ट सर्किट से फ्लैट में आग लगी, न बजा अलार्म और न चला फायर सिस्टम -*

 

ग्रेटर वेस्ट में स्थित अजनारा ली गार्डन सोसायटी में रविवार की देर शाम करीब 7:30 बजे एक फ्लैट में आग लग गई। आग फ्लैट की बालकनी में रखे फ्रिज के कारण लगी है। फ्रिज में शार्ट सर्किट हुआ है। सोसायटी के बी टावर के दसवें फ्लोर के फ्लैट की बालकानी में रखे फ्रिज में शार्ट सर्किट से भयंकर आग गई। आग इतनी भयंकर ने थी कि किचन के पास फ्लैट में पड़े फर्नीचर को पकड़ गई। जिस कारण फ्लैट से धुआं और आग की लपटें निकलने लगीं। गनीमत रही कि घटना के समय घर पर कोई मौजूद नहीं था। वरना बड़ा हादसा हो सकता था। दूसरी ओर फ्लैट में लगा अलार्म सिस्टम नहीं बजा। फायर सिस्टम के फेल होने की वजह से परिवार को परेशानी हुई। निवासियों का कहना है कि बिल्डर ने बेहद घटिया किस्म के उपकरण इस्तेमाल किए हैं।

सोसायटी के निवासियों ने बताया कि बी टावर में 10वें फ्लोर पर एक फ्लैट में राजेश सिंह का परिवार रहता है। रविवार को घर पर किचन के पास बालकॉनी में रखे फ्रिज के पास से धुआं उठाने लगा। घटना के समय घर पर कोई व्यक्ति नहीं था। ऐसे में उनके फ्लैट से नीचे वाले फ्लोर पर घूम रहे कुछ लोगों ने धुआं निकलता देख कर शोर मचा दिया। कुछ ही देर में सोसाइटी के लोग मौके पर एकत्रित हो गए।

धीरे-धीरे धुंआ बढ़ने लगा और आग की लपटें उठने लगी। उन्होंने बताया कि फ्रिज में आग लगाने से किचन में काफी फर्नीचर लगा हुआ है। ऐसे में आग ने थोड़ी ही देर में विकराल रूप धारण कर लिया और धीरे-धीरे पूरे सामान को अपनी पकड़ में ले लिया। धीरे-धीरे किचन के पास रखे घर के सामान पर पर भी आपकी लपेटे पहुंच गई। उनका कहना है कि आग बढ़ता हुआ देखकर लोगों ने सुरक्षा गार्ड और मेंटिनेस ऑफिस में फोन किया। जिसके बाद फ्लोर पर फायर उपकरण से निवासियों और मेंटिनेस स्टाफ ने कड़ी मशक्कत के बाद बुझाया।

*सीएनजी पाइपलाइन तक नहीं पहुंच पाई आग*

सोसायटी के लोगों ने बताया कि सोसाइटी में सीएनजी रसोई गैस की लाइन बिछी हुई है। यह तो गनीमत रही कि किशन और फ्लैट में लगी आग सीएनजी पंप लाइन तक नहीं पहुंच पाई। यदि आप सीएनजी पाइपलाइन तक पहुंच पाती तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता था।

*आग से नहीं बजा फ्लैट में लगा अलार्म*

सोसायटी के लोगों का आरोप है कि जिस वक्त फ्लैट में आग लगने की घटना हुई। उस समय आग लगने की सूचना देने वाला अलार्म नहीं बजा और उपकरणों में भी काम नहीं किया। तीसरी आग बुझाने में थोड़ी सी दिक्कत आई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here