*त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे 2 मई को ही आएंगे, कोरोना के चलते कई बदलाव होंगे* एंटी करप्शन मीडिया न्यूज़ गोरखपुर*

0
123

*त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नतीजे 2 मई को ही आएंगे, कोरोना के चलते कई बदलाव होंगे*

एंटी करप्शन मीडिया न्यूज़ गोरखपुर

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की गणना के संबंध में निर्वाचन आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी है। दो शिफ्टों में सुबह आठ से रात आठ बजे और फिर रात आठ से सुबह आठ बजे तक मतों की गिनती की जाएगी।
उम्मीद है कि दूसरे शिफ्ट में सभी पदों जैसे प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य की गिनती पूरी हो जाएगी।
कहीं पर ऐसा संभव नहीं हुआ तो अगले दिन सुबह आठ बजे से तीसरे चरण की गिनती शुरू होगी। जिसमें पहले चरण के ही मतगणना कर्मचारी तैनात किए जाएंगे।
सहायक निर्वाचन अधिकारी जगनारायण मौर्य ने बताया कि प्रत्येक न्याय पंचायत में चार-चार टेबल लगाए जाएंगे। एक टेबल पर मतगणना पर्यवेक्षक और तीन मतगणना सहायक यानी चार कर्मचारियों की पार्टी तैनात की जाएगी।
गोरखपुर जिले में 760 मतगणना पार्टियां तैनात होंगी। इसके अलावा 20 फीसदी कर्मचारी आरक्षित रखे जाएंगे।
*एक टेबल पर एक ही एजेंट रह सकेगा*
ब्लॉकों की तरफ से एक चतुर्थ श्रेणी का कर्मचारी अलग से तैनात किया जाएगा। चार टेबल मिलाकर एक टेबल बनाई जाएगी।
एक पर प्रधान, दूसरे पर ग्राम पंचायत सदस्य, तीसरे पर बीडीसी तो चौथे पर जिला पंचायत सदस्य की गिनती होगी। कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने का काम शुरू हो गया है। एनेक्सी भवन के पास स्थित प्रेक्षागृह में 28, 29 और 30 अप्रैल को मतगणना कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
मतगणना के दौरान प्रत्येक टेबल के पास एक समय में प्रत्याशी या एजेंट में से कोई एक ही रह सकेगा। जिस समय प्रत्याशी मौजूद रहेगा, उस समय एजेंट नहीं रह सकेगा।
*एजेंट को आई कार्ड जारी किए जाएंगे*
लॉकडाउन के दिन गिनती होने की वजह से आईडी दिखाकर ही वह मतगणना स्थल तक जा सकेंगे।
*ड्यूटी पत्र ही कर्मचारियों का पास होगा*
मतों की गिनती लॉकडाउन वाले दिन दो मई यानी रविवार को होगी। ऐसे में आयोग ने तय किया है कि मतगणना कर्मचारियों का ड्यूटी पत्र ही उनका पास होगा। रास्ते में उन्हें कोई परेशान नहीं करेगा।
*19.17 लाख मतों की होनी है गिनती*
जिले में कुल 29.61 लाख मतदाता हैं। इनमें से मतदान वाले दिन 19.17 लाख मतदाताओं ने ही अपने मत का इस्तेमाल किया। इनमें 9.30 लाख पुरुष तो 9.86 लाख महिला मतदाता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here