*नोएडा दो हफ्ते में बिल नहीं भरा तो कटेंगे 60 हजार बिजली कनेक्शन -*

0
102

*नोएडा दो हफ्ते में बिल नहीं भरा तो कटेंगे 60 हजार बिजली कनेक्शन -*

 

विद्युत निगम के 60 हजार उपभोक्ताओं ने पिछले एक साल से बिजली बिल नहीं जमा किया है। विद्युत निगम ने ऐसे उपभोक्ताओं को चिन्हित कर अंतिम नोटिस भेजने शुरू कर दिए हैं। दो सप्ताह में बिल जमा नहीं हुआ तो बकायेदारों के कनेक्शन काटने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

विद्युत निगम के मुख्य अभियंता वी.एन. सिंह ने बताया कि जिले के बकायेदारों की लिस्ट तैयार की गई है। यह लिस्ट तीन से छह महीने, छह से 12 महीने और 12 महीने से अधिक समय तक बिल जमा नहीं करने वालों की श्रेणी बनाकर तैयार की गई है। इसमें खुलासा हुआ है कि पिछले एक साल में 60 हजार उपभोक्ताओं ने एक बार भी बिल जमा नहीं किया है। इन पर निगम का 28.5 करोड़ रुपये का बिल बकाया है। इसमें दस हजार से अधिक के 47 हजार बकायेदार हैं जिन पर निगम का 27.8 करोड़ रुपये का बिल बकाया है।

बकायेदार उपभोक्ताओं पर विद्युत निगम ने नकेल कसनी शुरू कर दी है। इसी तरह पिछले छह से 12 महीने में एक बार भी बिल जमा नहीं करने वाले 24.5 हजार उपभोक्ताओं पर भी कार्रवाई की जाएगी। इन उपभोक्ताओं के खिलाफ अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में नोटिस भेजकर कार्रवाई की जाएगी।

पिछले तीन से छह महीने में बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 25.5 हजार है। इन उपभोक्ताओं के खिलाफ अक्टूबर के चौथे सप्ताह में नोटिस भेजकर कार्रवाई की जाएगी।
उन्होंने बताया कि सभी बकायेदारों को अक्टूबर में ही नोटिस भेजकर कार्रवाई की जाएगी। बिल न भरने पर कनेक्शन काटने की कार्रवाई भी साथ-साथ की जाएगी ताकि विद्युत निगम को राजस्व मिल सके। राजस्व मिलने से विद्युत निगम शहर के बिजली ढांचे को और बेहतर कर सकेगा। लॉकडाउन में राजस्व की कमी के चलते बिजली ढांचे में सुधार नहीं हो पा रहा है।
कोई रियायत नहीं मिलेगी
मुख्य अभियंता ने बताया कि बकायेदार उपभोक्ताओं की कोई विनती नहीं सुनी जाएगी। बिल जमा करने के बाद ही उनकी किसी बात पर ध्यान दिया जाएगा। निगम दिवाली पर्व पर भी इन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटने की प्रक्रिया से पीछे नहीं हटेगा।

*कर्मचारियों और अधिकारियों पर भी होगी कार्रवाई*

बिल जमा नहीं करने वाले उपभोक्ताओं पर कार्रवाई नहीं करने पर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उनसे पूछा जाएगा कि बिजली बिल वसूली के लिए क्या कार्रवाई की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here