*नोएडा पुलिस ने COVID-19 उल्लंघनकर्ताओं को दी चेतावनी, कहा ‘फेस मास्क से नाक ठीक से ढकें या चालान करें -*

0
102

*नोएडा पुलिस ने COVID-19 उल्लंघनकर्ताओं को दी चेतावनी, कहा ‘फेस मास्क से नाक ठीक से ढकें या चालान करें -*

 

नोएडा के अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) रणविजय सिंह ने घोषणा की कि जिन लोगों के नाक और मुंह पूरी तरह से ढके हुए हैं, उनके मास्क ठीक से नहीं लगेंगे, उन पर 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। यह आदेश नोएडा पुलिस ने उच्च न्यायालय के दिशानिर्देशों के अनुसार जारी किया था।

सिंह के हवाले से मीडिया को बताया कि जो भी व्यक्ति अपना मास्क ठीक से नहीं लगाता है, उसका 100 रुपये का चालान किया जाएगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि आदेश को सख्ती से लागू करने के लिए सभी पुलिस स्टेशन प्रमुखों को एक अधिसूचना जारी की गई थी।

नवीनतम नियमों के अनुसार, पुलिस कर्मियों को उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है जो सीओवीआईडी ​​-19 दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं और सार्वजनिक स्थानों पर मानकों के अनुसार मास्क नहीं पहनते हैं।

*घरों से बाहर निकलते समय मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है।*

गृह मंत्रालय ने 30 सितंबर को अनलॉक 5.zero के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए। इन दिशानिर्देशों के तहत, जो 1 अक्टूबर, 2020 को लागू हुआ, गतिविधियों को फिर से खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। नए दिशानिर्देश राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से प्राप्त फीडबैक और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों के साथ व्यापक विचार-विमर्श पर आधारित हैं।

COVID-19 प्रबंधन के लिए राष्ट्रीय निर्देशों का पूरे देश में पालन किया जाना जारी रहेगा, जिसमें सामाजिक भेद को सुनिश्चित किया जा सकेगा। दुकानों को ग्राहकों के बीच पर्याप्त शारीरिक दूरी बनाए रखने की आवश्यकता होगी। एमएचए राष्ट्रीय निर्देशों के प्रभावी कार्यान्वयन की निगरानी करेगा।

कमजोर व्यक्तियों, अर्थात, 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों, सह-रुग्णता वाले व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को आवश्यक आवश्यकताओं को पूरा करने और स्वास्थ्य उद्देश्यों के लिए छोड़कर, घर पर रहने की सलाह दी जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here