*नौतनवा: बरदान साबित होगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन–गुड्डू खा रिपोर्ट शिव प्रकाश जायसवाल*

0
169

*नौतनवा: बरदान साबित होगा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन–गुड्डू खा रिपोर्ट शिव प्रकाश जायसवाल*

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर में देश भर में ऑक्सीजन की कमी ने गम्भीर स्वास्थ संकट पैदा कर दिया जिसकी वजह से कई अपने बेहद करीबी आज हमसे बिछड़ गए।अस्पतालों में या घरों में इलाज करा रहे कोविड के गम्भीर मरीजों को ऑक्सीजन नहीं मिल पा रहा है ऐसे में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कोरोना मरीजों के लिए एक अद्भुत उपाय बनकर उभरा है।
स्वास्थ जानकारों का कहना है कि जिन अस्पतालों में या घरों में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था नहीं है वहां के मरीजों के लिए यह मशीन ऑक्सीजन पाने का एक अच्छा विकल्प साबित हो रहा है। हमारे पर्यावरण में कई तरह की गैसे मौजूद हैं। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वह मशीन है जो कि हवा में से अनुपयोग गैस को अलग कर शुद्ध ऑक्सीजन की सप्लाई करता है।
अस्वस्थता से उबरते हुए आज नौतनवा नगर पालिका अध्यक्ष गुड्डू खान ने कोरोना गाइडलाइन व शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अपने भाई स्वरूप स्व0 राजेन्द्र जायसवाल की स्मृति में तीन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर नगर को समर्पित करते हुए कहा कि “पर्यावरण में लगभग 78% नाइट्रोजन,21% ऑक्सीजन तथा 01% तक अन्य गैसे होती है।बिजली या इन्वर्टर से चलने वाला यह उपकरण पर्यावरण में घुले हवाओ को फिल्टर कर शुद्ध आक्सीजन मरीज को सप्लाई करता है। बाकी गैस वापस पर्यावरण में छोड देता हैं।आक्सीजन कंसंट्रेटर को प्राप्त करने के लिए इस मो0 न0 9935411877, 7524829209 व गौतम जोशी के मो0 न0 9450880511 पर फोन कर प्राप्त कर सकते है। लेकिन इसके लिये डाँ0 के पर्चे पर सलाह होना आवश्यक है।
इस अवसर पर स्व0 राजेन्द्र जायसवाल के सुपुत्र आयुष जाय0, डॉ0 राजीव शर्मा,डॉ0 नजीर अहमद, डॉ0 यस0के0 त्रिपाठी,राजेश ब्वाएड,सभासद शाहनवाज खान,संदीप पाण्डेय,धीरेन्द्र सागर,गौतम जोशी के अलावा पत्रकार व मीडिया बंधु उपस्थित रहे।
महाराजगंज उत्तर प्रदेश।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here