*बस्ती 6 अक्टूबर उप स्वास्थ्य केंद्र पर*

0
67

बस्ती 06 अक्टूबर 2020 सू०वि०, स्वास्थ्य उपकेंद्र पर बोर्ड लगाने तथा यहां दी जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं को दीवार पर लिखवाने के लिए जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया है। पुलिस लाइन सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि यहां उपकेंद्र खुलने एवं बंद होने का समय भी लिखवायें। उन्होंने कहा कि उपकेंद्र प्रतिदिन खुले तथा लोगों को आवश्यक सुविधाएं भी दी जायें।
उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि पहली अक्टूबर को निरीक्षण में 273 में से 204 केंद्र खुले मिले। वास्तव में अधिकारियों ने इन उपकेंद्रों का निरीक्षण किया। एएनएम उपस्थित मिलीं। कहीं-कहीं उनके साथ आशा भी थी। उपकेंद्र पर साफ-सफाई रही। 122 उपकेंद्र पर अनटाइड फंड का पैसा भी उपलब्ध था।
जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अनटाइड फंड की धनराशि दस हजार रुपये से उपकेंद्र का रंग-रोगन, साफ-सफाई के लिए आवश्यक सामान, उपकरण, फर्नीचर की मरम्मत कराया जाये। उल्लेखनीय है कि जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्र प्रदेश में 100 केंद्रों की सूची में शामिल है। कुल 273 उपकेंद्रों में 108 आरोग्य केंद्र के रूप में चिन्हित है।
उन्होंने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य उपकेंद्रो का विभागीय अधिकारी नियमित निरीक्षण करें तथा यहां की समस्याओं का निस्तारण करें। प्रत्येक सोमवार को इसकी समीक्षा की जाएगी। उन्होंने सभी एमओआईसी को भी निर्देश दिया कि उपकेंद्र पर तैनात एएनएम को अनावश्यक बैठक में ना बुलायें। जब ज्यादा जरूरी हो तो सुनिश्चित करें, एएनएम के ना रहने पर कोई आशा या संगिनी अवश्य केंद्र पर मौजूद रहे।
उन्होंने निर्देश दिया कि 51 उपकेंद्रों पर जहां प्रसव कराने की सुविधा उपलब्ध हो, उसे और अधिक सुसज्जित किया जाए ताकि लोगों का विश्वास इन सेवाओं के प्रति जगे। स्वास्थ्य उपकेंद्रों की सक्रियता से विभाग की तमाम योजनाओं को गति मिलेगी।
स्वास्थ्य उपकेंद्रों की रिपोर्ट राजेश पाण्डेय ने प्रस्तुत किया। बैठक में सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, सीएमओ डॉ० एके गुप्ता, एसडीएम आसाराम वर्मा, नन्द किशोर कलाल, आनंद श्रीनेत, नीरज पटेल, डॉ० सीके वर्मा, डॉ० फखरेयार हुसैन, डॉ० जलज, आलोक राय, डॉ० बृजभूषण मौर्य, जगदीश शुक्ला एवं सभी प्रभारी चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here