*बृहद सैनिटाइजेशन गाड़ियों को नगर आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना*

0
49

*बृहद सैनिटाइजेशन गाड़ियों को नगर आयुक्त ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना*

 

गोरखपुर।नगर निगम द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सप्ताहान्त दो दिवसीय लाॅक डाउन में महानगर में सेनेटाईजेशन का वृहद महाअभियान इन्दिरा तिराहा गोलघर सें 40 वाहनों कों हरी झण्डी दिखा कर नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने प्रारम्भ किया।
शहर को कोरोना मुक्त करने के लिए लगातार प्रयासरत है जिससे कोरोना के कीटाणुओं को नष्ट किया जा सके हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन से संक्रमण को फैलने से आसानी से रोका जा सकता है।
सुरक्षा कवच से कम नहीं है सोडियम हाइपोक्लोराइट सॉल्यूशन जैसे शरीर की सुरक्षा के लिए हम मास्क लगाते हैं, हाथों में इन दिनों सेनेटाइजर्स का इस्तेमाल करते हैं वैसे ही सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन हमारी सुरक्षा के लिए किसी कवच से कम नहीं है। बाजार में अब ये भी बड़ी मुश्किल से मिल रहा है। इन दिनों कोरोना वायरस की धमक के बाद इसकी मांग यकायक बढ़ी है हालांकि चिकित्सालयों में इसे संक्रमण रोधी होने के कारण नियमित इस्तेमाल किया जाता है।
सोडियम हाइपोक्लोराइट एक क्लोरीन यौगिक है, जिसे अक्सर एक निस्संक्रामक या विरंजन एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। सोडियम हाइपोक्लोराइट संक्रमित क्षेत्र या जगह को साफ करने के लिए एक डिसइन्फेक्टेंट के रूप में उपयोग किया जाता है। हैंड सेनेटाइजर में आइसोप्रोपाइल एल्कोहल आता है, ज्यादातर एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। वाणिज्यिक ब्लीच सफाई के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है, ये एक कीटाणुनाशक के घटक हैं। ये एक किटाणु नाशक है। नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने बताया कि 70 वार्डों में छोटी बड़ी 40 गाड़ियों को लगाकर गली मुहल्लों को सेनिटाइज कराया जा रहा है जिन स्थानों पर गाड़ियां नहीं पहुंच पा रही हैं उन स्थानों पर कर्मचारियों को लगाकर सेनिटाइज कराने का कार्य किया जा रहा है जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके जिसमें फायर ब्रिगेड की भी मदद ली जा रही है।
इस दौरान उपसभापति ऋषिमोहन वर्मा क्षेत्राधिकारी कैन्ट अजय कुमार सिंह महाप्रबन्धक जलकल एस0पी0 श्रीवास्तवा मुख्य अभियन्ता सुरेश चन्द उप नगर आयुक्त संजय शुक्ला नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा मुकेश रस्तोगी प्रर्वतन दल अधिकारी कर्नल सी पी सिंह सहप्रभारी वाहन अशोक सिंह के साथ सम्बन्धित वार्डो के सफाई निरीक्षक कर निरीक्षकगण मौजूद रहे। वाहनों के द्वारा अपने निर्धारित रूटों और वार्डो में गहन सेनेटाईजेशन का कार्यक्रम वार्ड के सफाई निरीक्षकों सुपरवाइजरों एवं कर निरीक्षकों के निर्देशन में कराया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here