*स्वस्थ्य व्यक्ति ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है – रवि किशन शुक्ला* *रिपोर्ट – शिवम् राज गोरखपुरी*

0
8

स्वस्थ्य व्यक्ति ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है – रवि किशन शुक्ला

– कोरोना से लड़ने में योग की है अहम भूमिका: सांसद रवि किशन शुक्ला

पूर्वांचल मोर्चा भाजपा दिल्ली में आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में सम्मिलित हुए: सांसद रवि किशन शुक्ला

सांसद रवि किशन शुक्ला ने दी देशवासियों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई।

गोरखपुर ,21 जून।

योग दिवस के अवसर पर गोरखपुर के सांसद रवि किशन शुक्ला ने अपने दिल्ली आवास पर योग किया एवं आमजन से भी योग करने की अपील की।सांसद पूर्वांचल विकास द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी हिस्सा लिया।

सांसद ने कहा कि आज पूरा विश्व योगमय है। योग के मह्त्व को समझ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज योग ने विश्व स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।

योग शरीर को स्वस्थ्य रखने का सबसे उत्तम व सरल तरीका है। योग को जीवन का हिस्सा बना हम अपने शरीर को निरोग रख सकते हैं ।कई बिमारियों को दूर रख सकते हैं।

सांसद ने कहा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में योग की बहुत बड़ी भूमिका है।प्राणायाम,अनुलोम विलोम से श्वशन तन्त्र मजबूत होता है ।फेफड़े मजबूत है।इसी प्रकार शरीर के प्रत्येक अंग को मजबूत रखने के लिए भिन्न भिन्न योगासन है। आज योग इम्युनिटी बूस्टर के रूप में जन जन में लोकप्रिय हो रहा है।अभिभावक खुद भी योग करें और बच्चों को भी योग के लिए प्रेरित करें। योग कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए बहुत बड़ा अस्त्र हैं।

सांसद ने कहा कि योग रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल ठीक करने, मनोबल बढ़ाने, मरीजों का अकेलापन, अवसाद, तनाव, चिंता, बैचेनी और नकारात्मक भाव समाप्त करने में मदद करता है।

प्रभावी सिद्ध होगा। एक निश्चित समय पर योग, ध्यान, आसन, प्राणायाम जीवन को निरोगी बना सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here