*Gorakhpur. यात्री हाथ हिलाते हुए पहुंचे स्टेशन…. घर से सामान लाएगा रेलवे,*

0
9

 Gorakhpur. यात्री हाथ हिलाते हुए पहुंचे स्टेशन…. घर से सामान लाएगा रेलवे,

नई दिल्ली। पैलेस ऑन व्हील्स के बाद अब बैग्स gvऑन व्हील्स की सुविधा ट्रेन यात्रियों को मिलेगी। यात्रियों को अपना सामान ढोने की आवश्यकता नहीं होगी। स्टेशन पर उतरने के बाद न कुली को ढूंढने की जरूरत होगी और ना ही घर से स्टेशन जाते समय साथ में सामान लेकर स्टेशन पहुंचने की। दरअसल रेलवे एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा शुरू करने जा रहा है।
एप के माध्यम से ही यात्री अपने सामान को पहले ही बुक करा देंगे। काफी कम शुल्क पर यात्रियों को सामान की डोर-टू-डोर सेवा उपलब्ध कराई जाएगी। विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग जनों और अकेले यात्रा कर रही महिला यात्रियों के लिए योजना लाभदायक होगी। सामान की सुपुर्दगी रेलगाड़ी के प्रस्थान से पहले सुनिश्चित की जागी ताकि कोच तक सामान लाने और ट्रेन से बाहर ले जाने की परेशानी न हो।

उत्तर रेलवे ने इसके लिए ठेका जारी किया है। उत्तर व उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने बताया कि राजस्व को बढ़ाने की दिशा में भी यह बेहतर कदम होगा। गैर किराया राजस्व अर्जन योजना एप आधारित बैग्स ऑन व्हील्स सेवा के ठेका प्रदान किया गया है। रेल यात्रियों के लिए यह अपनी तरह की पहली सेवा होगी। एनसीआर के स्टेशनों पर मिलेगी यह सेवा
रेलवे की योजना के अनुसार शुरुआत में यह सेवा नई दिल्ली, दिल्ली जंक्शन, हजरत निजामुद्दीन, दिल्ली छावनी, दिल्ली सराय रोहिल्ला, गाजियाबाद, गुड़गांव रेलवे स्टेशनों से रेलयात्रियों को यह सेवा उपलब्ध होगी। यात्रियों के साथ ही रेलवे को भी सालाना 50 लाख रुपये की आमदनी होगी।
मोबाइल पर ही बुक होगा सामान
एंड्रॉयड और आई फोन इस्तेमाल करने वाले यात्री अपने सामान को घर से रेलवे स्टेशन तक लाने और रेलवे स्टेशन से घर तक पहुंचाने के लिए आवेदन करेंगे। यात्री का सामान सुरक्षित तरीके से लेकर रेलयात्री के बुकिंग विवरण के अनुसार उसके कोच में और स्टेशन से घर तक पहुंचाने का कार्य ठेकेदार करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here