*एक कंजूस आदमी अपनी पत्नी के साथ एक मेले में गया।वहां उन्हे एक प्लेन वाला दिखा जो एक राइड के दो हजार रुपये ले रहा था !*

0
23

एक कंजूस आदमी अपनी पत्नी के साथ एक मेले में गया।वहां उन्हे एक प्लेन वाला दिखा जो एक राइड के दो हजार रुपये ले रहा था !

 

प्लेन को हवा में वह कलाबाजियां खिलाता और घुमा-फिरा कर वापस लेकर आता था !

 

कंजूस की पत्नी को बडी़ इच्छा थी कि उसे भी प्लेन की एडवेंचरस राइड करने का मौका मिले लेकिन बेचारी जानती थी कि उसका पति एक नंबर का कंजूस है।फ़िरभी वह ऐसा मौका खोना नहीं चाहती थी इसलिए उसने अपने पति से अपनी इच्छा बताई !

 

पत्नी के अनुमान के मुताबिक कंजूस ने मना कर दिया और बोला :- भले ही ये तुम्हारी बडी़ इच्छा है प्लेन में घूमने की लेकिन दो हजार रुपये आखिर दो हजार रुपये होते हैं !”

 

इसके बाद हर साल वे दोनों उस मेले में घूमने जाते।

 

समय बीता उस कंजूस की पत्नी अब 75 साल की वृद्ध हो गयी थी और अब वो चाहती थी कि इस साल के मेले में उसका पति उसकी इच्छा पूरी कर दे।

 

इसलिए उसने इस बार कुछ ज्यादा ही जोर देते हुए प्रार्थना की :- ” देखो अब तो मेरी उम्र हो चली है,क्या पता अगले साल मैं इस मेले में आ पाऊँगी या नहीं, कम से कम इस साल तो मेरी इच्छा पूरी कर दो !”

 

लेकिन उस कंजूस का वही जबाब था :- ” दो हजार रुपये आखिर दो हजार रुपये होते हैं !”

 

किस्मत से उनकी ये बातचीत प्लेन के पायलट ने सुन ली और उन्हे अपने पास बुलाकर बोला :- ” मैं आप को इस प्लेन की राइड फ्री में करा सकता हूं लेकिन मेरी एक शर्त है कि इस राइड के दौरान आप दोनो में से किसी के मुंह से जरा सी भी आवाज नहीं आनी चाहिये।अगर आप दोनो में से कोई भी बोला तो आपको दो हजार रुपये देने होंगे !”

 

कंजूस तैयार हो गया ! दोनो प्लेन पर चढे़ !

 

पायलट भी बदमाश था उसने प्लेन को जोरदार कलाबाजियां खिलाई और प्लेन उडा़ने की अपनी सारी कलाकारी दिखाई लेकिन दोनो के मुंह से एक आह भी न निकलवा सका !

 

धरती पर लौटते ही पायलट उस कंजूस से बोला :- ” आपके अंदर गजब की हिम्मत है,वरना प्लेन की इतनी कलाबाजियों के बाद तो अच्छे-अच्छे जवानों के मुंह से चिल्लाहट निकल जाती है ! ”

 

कंजूस बोला :- ” एक बार को तो मैं सोच रहा था कि जोर से चिल्ला के आपको बता दूं कि मेरी पत्नी प्लेन से नीचे गिर गई है लेकिन फिर ये सोचकर चुप रह गया कि ” दो हजार रुपये आखिर दो हजार रुपये होते हैं ! “

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here